प्रदूषित, कीटनाशकों ने हमारे भोजन जीन में प्रवेश किया है जिसके कारण हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रभावित हो रही है, बहुत गंभीर कैंसर जैसे रोगों का प्रकोप बढ़ रहा है।

गाजियाबाद, शुक्रवार को 10-01-2020 ई-ब्लॉक, नेहरू नगर स्थित कमल वाटिका में, दुनिया के सबसे खुशहाल व्यक्ति चौ मंगल सिंह (महासचिव-सेवा सदन) की जयंती वैदिक हवन के साथ शुरू हुई है। उन्होंने गाय वंश को बचाने के लिए काम करना जारी रखने का संकल्प दोहराया है और किसानों द्वारा फसलों में इस्तेमाल किए जा रहे रासायनिक कीटनाशकों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के लिए प्रतिबद्ध है, आप कहते हैं कि किसानों द्वारा फसलों में कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग के कारण, हमारे सभी का भोजन जीव बहुत प्रदूषित हो गए हैं।
गाय-गोबर / गौ-सिर द्वारा उत्पादित कीटनाशक का उपयोग किया जाना चाहिए।
3- गाय के गोबर / गोमूत्र से जैविक कीटनाशक और जैविक खाद बनाना अनिवार्य है ताकि यह किसानों को आसानी से उपलब्ध हो सके। 4-गौमाता को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए।
५ – गोवर्धन केंद्रों को ब्लॉक स्तरों पर स्थापित किया जाना चाहिए और शिक्षा नीति में गौ विज्ञान को शामिल किया जाना चाहिए।
गौ स्तर समितियों का गठन बूथ स्तर पर किया जाना चाहिए और गौग्रास बैंकों की स्थापना की जानी चाहिए; गौशाला किसी भी समय काम करती है; गौग्रास समितियों के काम की निगरानी की जानी चाहिए कि क्या गायों के खाने की व्यवस्था ठीक हो रही है या नहीं, अगर अन्य लोगों के साथ व्यवस्था करने में किसी तरह की कोई कमी है। इस अवसर पर सम्मानित वरिष्ठ समाज सेवी प्रवीण आर्य जी ने कहा कि किसानों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला कीटनाशक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है, जिसके कारण पक्षाघात, बांझपन, कैंसर जैसे रोग पैदा हो रहे हैं।
सम्मानित वरिष्ठ समाज सेवक सतीश गर्ग जी ने इस कार्य के लिए शरीर और मन का सहयोग करने का संकल्प दोहराया। इस अवसर पर, श्री नरेंद्र आर्य, सतीश गर्ग, श्रीमती कमलेश गर्ग, आशा रानी, ​​राज रानी, ​​अश्वनी शाहगल आदि उपस्थित थे।
आपका आभारी
च.मंगल सिंह
महासचिव सेवा सदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *